प्रतियोगी परीक्षा / Competitive Exams

JEECUP Previous Year Paper Pdf free Download

JEECUP Previous Year Paper Pdf free Download

ये पोस्ट आप के लिए JEECUP परीक्षा के लिए बेहतर अभ्यास हो सकता है। इस परीक्षा के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को हल करना बहुत महत्वपूर्ण है। यहाँ इस JEECUP नामक परीक्षा से संबन्धित हम आपके साथ परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी साझा करने जा रहे हैं। यहां आपको JEECUP के पिछले वर्ष के पेपर पीडीएफ में मिलेंगे।

इस परीक्षा के आधार पर, एक उम्मीदवार को सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेजों के साथ-साथ कुछ प्रतिष्ठित निजी कॉलेजों में भी प्रवेश मिलता है। सभी उम्मीदवार जो इस परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले हैं, उन्हें लिखित परीक्षा के लिए बेहतर अभ्यास प्राप्त करने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न को हल करना चाहिए। यहाँ हमारे द्वारा सभी पेपर साझा किए हैं और आप पिछले पेपर को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Contents

JEECUP लिखित परीक्षा के परीक्षा पैटर्न:

बहुविकल्पीय उत्तर के साथ वस्तुनिष्ठ प्रकार के सभी प्रश्न पूछे जाएंगे।

प्रश्न की कुल संख्या: 100

कुल समय अवधि: 3 घंटे (180 मिनट)

अधिकतम अंक: 400

प्रश्न पत्र की भाषा: अंग्रेजी और हिंदी

प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक उम्मीदवार को चार अंक दिए जाएंगे। नकारात्मक अंकन: प्रत्येक अंक की प्रतिक्रिया के लिए एक अंक काट लिया जाएगा। बिना अंक वाले प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा या उन्हें सम्मानित नहीं किया जाएगा।

JEECUP के लिए मॉडल पेपर का नमूना पेपर:

सैंपल पेपर और मॉडल पेपर भी बेहतर हैं। दरअसल, ये मॉडल पेपर और सैंपल पेपर आमतौर पर कोचिंग संस्थानों और अन्य प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा अपने छात्रों को बेहतर अभ्यास देने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं और बाद में वे इसे अन्य उम्मीदवारों के लिए वेबसाइटों पर अपलोड करते हैं।

मॉडल पेपर या नमूना पेपर आपको बेहतर अभ्यास दे सकता है लेकिन आपको उस परीक्षा के विशेषज्ञों द्वारा डिज़ाइन किए गए बेहतर नमूना पेपर की जांच करने की आवश्यकता है। कई विशेषज्ञ भी हैं जिन्हें परीक्षा के बारे में पर्याप्त जानकारी है और उन्होंने छात्रों के अभ्यास के लिए JEECUP का पेपर बनाया। बेहतर अभ्यास करने के लिए आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।


यूपी पॉलिटेक्निक मॉडल टेस्ट पेपर 2020 – डाउनलोड

यूपी पॉलिटेक्निक मॉडल टेस्ट पेपर 2020 – डाउनलोड

JEECUP मॉडल टेस्ट पेपर 2020 – डाउनलोड

यूपी पॉलिटेक्निक मॉडल टेस्ट पेपर 2020 – डाउनलोड

यूपी पॉलिटेक्निक मॉडल टेस्ट पेपर 2020 – डाउनलोड

JEECUP मॉडल टेस्ट पेपर 2020 – डाउनलोड

यूपी पॉलिटेक्निक मॉडल टेस्ट पेपर 2020 – डाउनलोड

यूपी पॉलिटेक्निक मॉडल टेस्ट पेपर 2020 – डाउनलोड

JEECUP के पिछले वर्ष के पेपर पीडीएफ डाउनलोड करें:

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र आपको परीक्षा के बारे में और परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार आदि के बारे में पूरी जानकारी देते हैं। पिछले वर्ष का पेपर आपको तैयारी के स्तर के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छा अवसर देता है।

 अधिकांश छात्र सैंपल पेपर हल करते हैं जो वास्तव में बेहतर होता है। लेकिन अधिकांश सैंपल पेपर कुछ प्रसिद्ध कोचिंग संस्थानों द्वारा अपने छात्रों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं ताकि वे परीक्षा के लिए बेहतर अभ्यास कर सकें।

 पिछले वर्ष के प्रश्नपत्र इसकी तैयारी का सबसे अच्छा तरीका है। इस परीक्षा का पाठ्यक्रम थोड़ा व्यापक है और सभी चीजों को याद रखना कठिन है। इस स्थिति में, पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र पूर्ण पाठ्यक्रम को संशोधित करने का सबसे अच्छा तरीका है। इस परीक्षा के अधिकतम प्रश्न पत्रों को हल करने का प्रयास करें। पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र और सैंपल पेपर, मॉडल प्रश्नपत्र आदि को हल करें, इस परीक्षा के ऑनलाइन मॉक टेस्ट में भाग लें। कई संस्थान हैं जो इसे मुफ्त में संचालित करते हैं। 

समाधान गणित के साथ JEECUP प्रश्न पत्र – डाउनलोड

JEECUP 2020 मॉडल पेपर पीडीएफ – डाउनलोड

यूपी पॉलिटेक्निक मॉडल टेस्ट पेपर 2020 – डाउनलोड

कोचिंग JEECUP मॉक टेस्ट पीडीएफ – डाउनलोड

कोचिंगयूपी पॉलिटेक्निक मॉडल टेस्ट पेपर 2020 – डाउनलोड

JEECUP मॉडल टेस्ट पेपर 2020 – डाउनलोड

यूपी पॉलिटेक्निक मॉडल टेस्ट पेपर 2020 – डाउनलोड

यूपी पॉलिटेक्निक मॉडल टेस्ट पेपर 2020 मुफ्त पीडीएफ – डाउनलोड

 यदि आपको शैक्षिक क्षेत्र में किसी पुस्तक या किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता है, तो कृपया हमें टिप्पणी बॉक्स में बताएं, हम जल्द ही उस समस्या को हल करने का प्रयास करेंगे और आपको बेहतर परिणाम देंगे। हम निश्चित रूप से आपकी मदद करेंगे।

यदि आपको लगता है कि यह अध्ययन सामग्री / पुस्तक उपयोगी है, तो कृपया इसे प्रकाशकों से कानूनी रूप से प्राप्त करें और यदि आपको अच्छा लगे, तो कृपया इस वेबसाइट को अन्य लोगों के साथ साझा करें।

 Disclaimersarkariguider.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है। यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे- sarkariguider@gmail.com

 

About the author

Kumud Singh

M.A., B.Ed.

Leave a Comment

error: Content is protected !!