प्रबंधन सूचना प्रणाली / Management Information System

सूचना पद्धति का अर्थ | सूचना पद्धति के प्रकार | Meaning of Information System in Hindi | types of information systems in Hindi

सूचना पद्धति का अर्थ | सूचना पद्धति के प्रकार | Meaning of Information System in Hindi | types of information systems in Hindi

सूचना पद्धति (प्रणाली) का अर्थ

सूचना प्रणाली से आशय प्रबंध की उस सूचना पद्धति से है जिसकी सहायता से दैनिक व्यावसायिक निर्णय लिये जाते हैं। यह निर्णय प्रबंध के क्रिया-कलापों में गुणवत्ता एवं प्रभावशीलता होता है। अच्छी सूचना पद्धति वह है जिसके द्वारा संगठन या व्यवसाय की समस्याओं को दूर किया जा सके। सूचना पद्धति स्टाफ एवं प्रबंध दोनों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए लिया जाना चाहिए। इसके साथ ही इसे योग्य व्यक्तियों द्वारा चलाया नियंत्रित किया जाना चाहिए।

सूचना पद्धति के प्रकार

सूचना पद्धति के विभिन्न प्रकार निम्नलिखित हैं-

(1) व्यावसायिक लेन-देन की प्रक्रिया प्रणाली (Transaction Processing System)- व्यावसायिक लेन-देन प्रक्रिया प्रणाली के अन्तर्गत सौदों को संग्रहित, रखरखाव, परिवर्तन एवं रद्द किया जाता है। इस प्रणाली में विभिन्न प्रकार के लेन-देनों को एक स्थान पर लिखा जाता है। इस प्रणाली में डाटा को डाटाबेस में रखा जाता है। इसका प्रयोग रिपोर्ट को बनाने, मजदूरी, स्टॉक अनुसूची एवं रजिस्टर की चेकिंग हेतु भी किया जाता है। उदाहरण के लिए, एक छोटा व्यापारी अपने बैंक को यह निर्देश दे सकता है कि रु.20,000 उसके सेविंग्स बैंक खाते को डेविट करके कम्पनी के खाते में जमा कर दे। इस प्रणाली में डाटा हमेशा update रहता है। अतः व्यक्ति TPS डाटा की जानकारी प्राप्त कर सकता है तथा खाता बैलेंस की जानकारी भी हासिल कर सकता है।

(2) प्रबंध सूचना प्रणाली (Management Information System) – प्रबंध सूचना प्रणाली, सूचना की वह प्रणाली है जिसके अन्तर्गत व्यावसायिक लेन-देन की प्रक्रिया प्रणाली द्वारा संग्रहीत डाटा को रिपोर्ट बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है। इस रिपोर्ट को प्रबंधक दैनिक व्यावसायिक निर्णयों में समस्याओं को हल करने के लिए प्रयोग करते हैं। इसके अन्तर्गत प्रबंधकीय कार्यों में तथा प्रभावशीलता में वृद्धि होती है। इसके अन्तर्गत कार्य से संबंधित कार्यों के संक्षिप्तीकरण (Summary) प्रक्रिया पर जोर दिया जाता है।

(3) निर्णयन समर्थन प्रणाली (Decision Support System) – इस प्रणाली का मुख्य कार्य उचित निर्णय लेने एवं कार्य के डाटा का विश्लेषण करने तथा प्रोजेक्शन बनाने में किया जाता है। इसीलिए DSS प्रबंधकों को निर्णय लेने में सहायता प्रदान करता है, DSS बाह्य आँकड़ों के आधार पर समस्याओं को हल करने का प्रयास किया जाता है।

(4) विशेषज्ञ प्रणाली एवं निरपेक्ष नेटवर्क्स (Experts Systems and Natural Network)– विशेषज्ञ प्रणाली को ज्ञान आधारित प्रणाली भी कहते हैं जो कि कम्प्यूटर प्रणाली पर आधारित होती है। यह कम्प्यूटर आधारित प्रणाली इस तथ्य पर आधारित है कि कम्प्यूटर द्वारा डाटा का विश्लेषण किया जा सकता है तथा सुझाव भी दिया जा सकता है जिसके परिणामस्वरूप कमियों को नियंत्रण करने में सुविधा रहती है। निरपेक्ष प्रणाली में कम्प्यूटर का उपयोग व्यक्ति के मस्तिष्क को पोषित (Foster) करने का कार्य किया जाता है। इसके परिणामस्वरूप व्यक्ति सूचना संदर्भित करता है तथा उसे सीखना एवं याद करता है। उदाहरण- एक व्यवसायी एवं प्रबंधक व्यवसाय को दीर्घकालीन प्रवृत्ति का अध्ययन एवं विश्लेषण कर सकता है।

प्रबंधन सूचना प्रणाली  महत्वपूर्ण लिंक

Disclaimer: sarkariguider.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है। यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे- sarkariguider@gmail.com

About the author

Kumud Singh

M.A., B.Ed.

Leave a Comment

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
close button
(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
error: Content is protected !!