शिक्षाशास्त्र / Education

भारत में बुद्धि परीक्षण | intelligence test in India in Hindi

भारत में बुद्धि परीक्षण | intelligence test in India in Hindi

भारत में बुद्धि परीक्षण

भारत में भी मनोवैज्ञानिकों एवं शिक्षाशास्त्रों ने बुद्धि परीक्षण तैयार किए। कुछ प्रमुख बुद्धि परीक्षण जो भारत में बने हैं, निम्नलिखित हैं-

भाटिया-निष्पादन बुद्धि परीक्षण माला- डॉ० भाटिया ने एक परीक्षण माला तैयार किया। इस परीक्षण में भारतीय परिस्थितियों के अनुकूल स्वयं निर्मित तथा विदेशी निष्पादन परीक्षणों को समाविष्ट किया गया है। इन परीक्षण माला या टेस्ट बैटरी में पाँच उप परीक्षण हैं-

  1. कोह ब्लाक डिजाइन परीक्षण – डॉ० भाटिया ने कोह के मौलिक 17 डिजाइनों में से 10 को चुन कर और अपने अनुकूल परिवर्तित करके अपने परीक्षण माला में रक्खा। उन्होंने पहले पांच डिजाइनों में प्रत्येक के लिए दो मिनट तथा अन्तिम डिजाइनों में प्रत्येक के लिए तीन मिनट का समय निर्धारित किया।
  2. अलेक्जेंडर पास-एलॉग परीक्षण- अलेक्जेंडर के आठ डिजाइनों को भाटिया महोदय ने अपने परीक्षण माला में रखा। इनमें पहले चार में प्रत्येक के लिए दो मिनट तथा अन्तिम चार में प्रत्येक के लिए तीन मिनट का समय रक्खा।
  3. आकृति चित्रण परीक्षण- इस परीक्षण की रचना स्वयं भाटिया महोदय ने की थी। इसमें आठ कार्ड होते हैं जिन पर बने आरेखों को बिना पेन्सिल उठाये ही बनाना होता है। पहले चार आरेखों में प्रत्येक के लिए 2 मिनट तथा आखिरी चार आरेखों में प्रत्येक के लिए तीन-तीन मिनट का समय निर्धारित है।
  4. अंक तत्काल स्मृति परीक्षण- इसमें दो परीक्षण शामिल हैं पहला तात्कालिक स्मृति (सीधा) तथा दूसरा तात्कालिक स्मृति (विपरीत) पहले मैं उच्चारित अंक समूह को बालक दोहराता है और दूसरे में अंकों को विपरीत क्रम में दोहराया जाता है।
  5. चित्र रचना परीक्षण- इस परीक्षण में एक सम्पूर्ण चित्र के कई टुकड़े होते हैं तथा उन्हें जोड़कर सम्पूर्ण चित्र बनाना होता है।

इस परीक्षण को कम पढ़े-लिखे लोगों पर भी इस्तेमाल किया जाता है। इस परीक्षण का विश्वसनीयता गुणांक 85 तथा 84 पाया गया है। इस परीक्षण का वैधता गुणांक 70 तथा .71 पाया गया है। यह अशिक्षितों तथा बालकों के लिए भी उपयोगी है।

एस०एस० जलोटा का साधारण मानसिक योग्यता परीक्षण –

यह एक शाब्दिक एवं सामाजिक बुद्धि परीक्षण है। इसमें सौ पद हैं। इस परीक्षण में बीस मिनट का समय लगता है। परीक्षण सात भागों में विभक्त हैं। इस परीक्षण में समान शब्द भण्डार, विपरीत शब्द भण्डार, सांख्य श्रृंखला, वर्गीकरण श्रेष्ठ प्रत्युत्तर, अनुमान तथा सादृश्य के पद सम्मिलित हैं। सही उत्तरों को एक अंक देकर बालक द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर उसकी बुद्धि लब्धि ज्ञात कर लेते हैं और इसी आधार पर बालकों का वर्गीकरण किया जाता है। यह परीक्षण 11 से 16 वर्ष की आयु के बालकों के लिए उपयुक्त है। इस परीक्षण का मानकीकरण किया गया है तथा शताशीय मानक तैयार किए गए हैं। इस परोक्षण की विश्वसनीयता .938 है। वैधता, परीक्षा परिणामों से सह-सम्बन्ध के आधार पर 50 से 78 ज्ञात की गई है।

एम०सी० जोशी का मानसिक योग्यता परीक्षण –

यह एक वस्तुनिष्ठ परीक्षण है। इस परीक्षण में 100 पद हैं जो सात प्रकार की कोटियों के हैं। ये कोटियाँ हैं- पर्याय, विपर्याय, वर्गीकरण, संख्यात्मक, श्रेष्ठ उत्तर, तर्क एवं सादृश्य। इसको प्रशासित करने में बीस मिनट का समय लगता है। यह परीक्षण 12 से 19 वर्ष के बालकों के लिए उपयोगी है। इस परीक्षण का मानकीकरण लगभग चार हजार विद्यार्थियों पर किया गया है। कूडर रिवर्डसन फार्मूला के इस परीक्षण का विश्वसनीयता गुणांक 842 से .886 (आयु के अनुसार) तथा कक्षा के अनुसार विश्वसनीयता गुणांक .836 से .934 ज्ञात हुआ। इस परीक्षण की वैधता गिलफडे सूत्र से, अवयव वैधता एवं अन्य परीक्षणों से सह-सम्बन्ध के आधार पर स्थापित की गयी है। इस परीक्षण के विभिन्न मानक भी ज्ञात किए गए हैं।

प्रयाग मेहता का सामूहिक बुद्धि परीक्षण-

यह परीक्षण 13 से 14 वर्ष आयु वर्ग के बालकों के लिए बनाया गया है। इस परीक्षण में कुल 60 पद हैं, जिनको दस कोटियाँ हैं- तार्किक चयन, संख्या श्रृंखला, वर्गीकरण सादृश्य, श्रेष्ठ प्रत्युत्तर, सूचनाओं, अव्यवस्थित वाक्य, व्यर्थता, अनुमान एवं गणितीय तर्क। इसके प्रशासन में कुल दस मिनट का समय लगता है। इस परीक्षण का मानकीकरण विभिन्न प्रकार के बालकों पर किया गया है। इस परीक्षण को विश्वसनीयता अर्ध विच्छेद विधि से तथा वैधता परीक्षा के साथ सह-सम्बन्ध एवं आन्तरिक वैधता के रूप में स्थापित किया गया है।

शिक्षाशास्त्र महत्वपूर्ण लिंक

Disclaimer: sarkariguider.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है। यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे- sarkariguider@gmail.com

About the author

Kumud Singh

M.A., B.Ed.

Leave a Comment

error: Content is protected !!