भूगोल / Geography

जल संसाधन भूगोल एवं जल संसाधन भूगोल की विषय वस्तु

जल संसाधन भूगोल एवं जल संसाधन भूगोल की विषय वस्तु

जल संसाधन भूगोल का विषय समय के साथ बदलता रहा है। शुरुआत में, यह पृथ्वी पर विभिन्न रूपों में जल के वितरण और केवल हाइड्रोलॉजिकल चक्र का अध्ययन था। वर्तमान में, जल का बढ़ता महत्व, इसके वितरण में असमानता, इसके विभिन्न रूपों में बढ़ती मांग और उपलब्धता कम होने के साथ-साथ इसके संरक्षण की भावी रणनीति, जल संसाधन भूगोल के अध्ययन में महत्वपूर्ण तत्व बन गए हैं। 

20 वीं सदी के उत्तरार्ध और 21 वीं सदी की शुरुआत के दौरान, दुनिया की बढ़ती आबादी के कारण पानी की मांग बहुत तेजी से बढ़ी है, जिसके परिणामस्वरूप पानी का गंभीर संकट पैदा हो गया है।  इसलिए, जल वितरण की असमानता और इसकी गुणात्मक गिरावट के कारण जल संकट, जल संसाधन भूगोल का मुख्य अध्ययन केंद्र माना जाता है।

पर्यावरण की विभिन्न प्रणालियों से संबंधित पानी प्रकृति में एक केंद्रीय स्थान रखता है।  सही जगह पर और सही समय पर इसकी उपलब्धता पर्यावरण संतुलन बनाए रखती है। ’इसलिए, यह अंतर्संबंध जल संसाधन भूगोल में भी अपना स्थान पा रहा है। 

यह स्पष्ट है कि जल संसाधन भूगोल की विषय वस्तु तेजी से बदल रही है और इसमें निम्नलिखित तथ्यों को शामिल करने के लिए विस्तार किया गया है:

  1. विश्व में जल संसाधनों के भौगोलिक वितरण का अध्ययन:

यह सभी जल संसाधनों के स्थानिक वितरण की तुलनात्मक स्थिति का अध्ययन करता है: समुद्र, जमीन की सतह, उप सतह और भूजल को छोड़कर प्रकृति।  अध्ययन में शामिल है कि ग्लेशियरों, नदियों, झीलों और जलाशयों में सूक्ष्म रूपों में पानी कितना और किस रूप में उपलब्ध होता है और मनुष्य द्वारा उनके उपयोग किन रूपों में किए जाते हैं। 

  1. हाइड्रोलॉजिकल साइकल के कार्य का अध्ययन:

जलमंडल में जल का संतुलित वितरण, वायुमंडल (जल वाष्प), स्थलमंडल, और जैवमंडल प्रकृति में केवल हाइड्रोलॉजिकल चक्र के माध्यम से संभव हो जाता है।  इसका अध्ययन जल संसाधन भूगोल का मुख्य विषय है। इसमें उप-चक्रों और उन पर मनुष्य के प्रभाव का अध्ययन भी शामिल है।

  1. पानी के गुणात्मक पहलू का अध्ययन:

इसमें जल प्रदूषण के कारण पानी की गुणात्मक गिरावट और ताजे पानी की उपलब्धता को कम करने के कारण पानी में अवांछनीय तत्वों के मिश्रण का अध्ययन भी शामिल है। 

  1. जल-जनित समस्याओं का अध्ययन:

 मनुष्य द्वारा पानी के असमान वितरण के कारण कई समस्याएं पैदा होती हैं।  उनमें से महत्वपूर्ण हैं लवणता, क्षारीयता, फ्लोराइड, आर्सेनिक और जल भराव।  जल संसाधन भूगोल में इन नई समस्याओं का भी अध्ययन किया जाता है। 

  1. बाढ़-प्रवण और सूखा-प्रवण क्षेत्रों में जल प्रबंधन का अध्ययन:

इसमें पानी की अधिकता, बाढ़-ग्रस्त और दुर्लभ, जल प्रभावित सूखा-ग्रस्त क्षेत्रों के लिए स्थायी आधार प्रदान करने का अध्ययन शामिल है। 

  1. मनुष्य द्वारा पानी के उपयोग का अध्ययन:

स्वयं के घरेलू उपयोग के अलावा, मनुष्य प्रकृति में उपलब्ध पानी का उपयोग आर्थिक रूप से विभिन्न रूपों में कृषि और औद्योगिक उपयोग के लिए करता है।  इन क्षेत्रों में पानी की लगातार बढ़ती मांग के कारण, इस विषय को महत्व मिला है।  इस कारण से, पानी का चक्रीय उपयोग भी महत्वपूर्ण हो गया है। 

  1. वाटरशेड का भौगोलिक अध्ययन:

पिछले एक दशक से, विशेष रूप से 1994 के बाद से, वाटरशेड को जल प्रबंधन के लिए एक भौगोलिक इकाई के रूप में माना जाता है क्योंकि इसमें भौतिक और पारिस्थितिक उत्थान की गतिविधियां शामिल हैं।  यह एक सामुदायिक सहभागिता कार्यक्रम है जिसमें जल संरक्षण की विभिन्न गतिविधियाँ शामिल हैं। 

  1. पानी के वितरण और उपलब्धता पर प्राकृतिक आपदाओं के प्रभावों का अध्ययन:

मनुष्य की भौतिकवादी संस्कृति ने 20 वीं शताब्दी में प्रकृति में कई बदलाव लाए हैं।  इस संस्कृति का प्रभाव पानी के वितरण और मात्रात्मक पहलू पर देखा जा सकता है।  इनमें जलवायु परिवर्तन, ग्लोबल वार्मिंग, बर्फ का पिघलना और अम्लीय वर्षा आदि महत्वपूर्ण हैं। 

  1. जल संकट और जल संरक्षण का अध्ययन:

पिछली सदी के बाद से तेजी से बढ़ती जनसंख्या के कारण जल संकट पैदा हो गया है।  जल संकट के मुख्य कारणों के अध्ययन के साथ, समाधान खोजने का अध्ययन भी एक महत्वपूर्ण विषय है।  इसके साथ ही, एक रणनीति विकसित करनी होगी जो विभिन्न रूपों में जल का संरक्षण कर सके।  वर्तमान में, पानी के स्थायी प्रबंधन पर जोर दिया जा रहा है, जिसके मूल को 1968 में डेनिस मीडोज के नेतृत्व में एक शोध समूह द्वारा एक रिपोर्ट ‘लिमिट्स टू ग्रोथ’ माना जाता है। 1972 में प्रकाशित, इसने रोकथाम करके जीवन की गुणवत्ता में सुधार पर जोर दिया  पानी सहित संसाधनों की गिरावट, और इस तरह एक स्वस्थ वातावरण का निर्माण।

जल संसाधन भूगोल एवं जल संसाधन भूगोल की विषय वस्तु

महत्वपूर्ण लिंक 

Disclaimersarkariguider.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है | हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है| यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे- sarkariguider@gmail.com

About the author

Kumud Singh

M.A., B.Ed.

Leave a Comment

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
close button
(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
error: Content is protected !!