भूगोल / Geography

मृदा अपरदन का प्रभाव – मृदा अपरदन के प्रभावों में शामिल हैं……….

मृदा अपरदन का प्रभाव – मृदा अपरदन के प्रभावों में शामिल हैं……….

मृदा अपरदन के परिणाम मुख्य रूप से कम हुई कृषि पर केन्द्रित हैं उत्पादकता के साथ-साथ मिट्टी की गुणवत्ता।  पानी के रास्ते भी अवरुद्ध हो सकते हैं, और यह पानी की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है।  इसका मतलब यह है कि आज दुनिया की अधिकांश पर्यावरणीय समस्याएं मिट्टी के कटाव से पैदा होती हैं।  मृदा अपरदन के प्रभावों में शामिल हैं:

  • भूमि क्षरण: जल और वायु अपरदन अब भूमि क्षरण के दो प्राथमिक कारण हैं। वे 84% ह्रास के लिए जिम्मेदार हैं।  प्रत्येक वर्ष, लगभग 75 बिलियन टन मिट्टी भूमि से नष्ट हो जाती है – एक दर जो कि कटाव की प्राकृतिक दर के रूप में तेजी से लगभग 1340 बार होती है।  दुनिया की लगभग 40% कृषि भूमि गंभीर रूप से खराब है।
  • जल प्रदूषण और जलमार्ग का बंदोबस्त: कृषि भूमि से निकली मिट्टी कीटनाशकों, भारी धातुओं, और उर्वरकों को ले जाती है, जो जल और प्रमुख जल तरीकों से धोए जाते हैं। इससे जल प्रदूषण होता है और समुद्री और मीठे पानी के आवासों को नुकसान होता है।  संचित तलछट भी पानी के तरीकों की भराई का कारण बन सकती है और बाढ़ के कारण जल स्तर को बढ़ाती है।
  • जलीय प्रणालियों के लिए अवसादन और खतरा: जल प्रणालियों को प्रदूषित करने के अलावा, उच्च मिट्टी का अवसादन जलीय जीवन रूपों के अस्तित्व के लिए विनाशकारी हो सकता है। गाद मछलियों के प्रजनन के आधार को नष्ट कर सकता है और उनके भोजन की आपूर्ति को उतना ही कम कर सकता है क्योंकि गाद क्षारीय जीवन और लाभकारी जलीय पौधों की जैव विविधता को कम कर देता है।  तलछट भी मछली के गलफड़ों में प्रवेश कर सकते हैं, उनके श्वसन कार्यों को प्रभावित कर सकते हैं।
  • वायुजनित धूल प्रदूषण: मिट्टी के वायु अपरदन के दौरान मिट्टी के कणों को उठाया जाता है, यह वायु के प्रदूषण का एक प्रमुख स्रोत है, जो वायु के कणों के रूप में होता है- “धूल”। ये वायुजनित मिट्टी के कण अक्सर जहरीले रसायनों जैसे कि कीटनाशक या पेट्रोलियम ईंधन, दूषित पारिस्थितिक और सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरों के साथ दूषित होते हैं जब वे बाद में भूमि, या साँस / अंतर्ग्रहण होते हैं।
  • अवसंरचना का विनाश: मृदा अपरदन इंफ्रास्ट्रक्चरल प्रोजेक्ट्स जैसे बांध, जल निकासी और तटबंधों को प्रभावित कर सकता है। बांधों / नालों और तटबंधों में मिट्टी के अवसादों का संचय उनके परिचालन जीवनकाल और दक्षता को कम कर सकता है।  इसके अलावा, गाद संयंत्र जीवन का समर्थन कर सकती है जो बदले में, दरारें पैदा कर सकती है और संरचनाओं को कमजोर कर सकती है।  सतही जल अपवाह से मिट्टी का कटाव अक्सर सड़कों और पटरियों को गंभीर नुकसान पहुंचाता है, खासकर अगर स्थिर तकनीकों का उपयोग नहीं किया जाता है।
  • मरुस्थलीकरण: मृदा अपरदन मरुस्थलीकरण का एक प्रमुख चालक है। यह धीरे-धीरे एक रहने योग्य भूमि को रेगिस्तान में बदल देता है।  भूमि के विनाशकारी उपयोग और वनों की कटाई से परिवर्तन बदतर हो जाते हैं जो मिट्टी को नग्न छोड़ देते हैं और कटाव के लिए खुले होते हैं।
  • मृदा क्षमता में गिरावट: जब खेत से मिट्टी को शारीरिक रूप से हटा दिया जाता है, तो खनिज सामग्री के साथ-साथ दोनों संभावित और उपलब्ध पौधों के भोजन को दूर ले जाया जाता है। जैसे-जैसे अपरदन बढ़ता है, कम घुसपैठ की क्षमता वाली कॉम्पैक्ट मिट्टी आ जाती है।  पौधों की वृद्धि के लिए नमी की आपूर्ति करने के लिए भूमि की क्षमता कम हो जाती है और सूक्ष्म जीवों की लाभकारी गतिविधि कम हो जाती है।  इन बुरे प्रभावों के कारण पैदावार कम होती है।
  • मृदा अम्लता का स्तर: जब मृदा की संरचना से समझौता हो जाता है, और कार्बनिक पदार्थ बहुत कम हो जाते हैं, तो मृदा अम्लता बढ़ने की अधिक संभावना होती है, जो पौधों और फसलों के बढ़ने की क्षमता को काफी प्रभावित करेगी।
  • धाराओं की बाढ़: वनों की कटाई और अन्य विनाशकारी गतिविधियों के कारण नदियों के जलग्रहण क्षेत्रों में मिट्टी का क्षरण होने से धाराएँ और जलाशय ख़त्म हो जाते हैं। इससे इन जल निकायों की बड़ी मात्रा में पानी ले जाने की क्षमता कम हो जाती है, जैसा कि बारिश के मौसम में होता है।  इस तरह से जलधाराओं में बाढ़ की संभावना अधिक होती है।  ऐसा ही एक उदाहरण ब्रह्मपुत्र नदी है जो पहाड़ियों में बड़े पैमाने पर वनों की कटाई के कारण गाद के संपर्क में आ गई है और ब्रह्मपुत्र घाटी में बाढ़ अब एक वार्षिक घटना बन गई है।
  • पौधे के प्रजनन के मुद्दे: जब मिट्टी एक सक्रिय फसल में नष्ट हो जाती है, तो विशेष रूप से हवा हल्की मिट्टी के गुणों जैसे कि नए बीज और रोपाई को दफन या नष्ट कर देती है। यह बदले में, भविष्य के फसल उत्पादन को प्रभावित करता है।

महत्वपूर्ण लिंक 

Disclaimersarkariguider.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है | हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है| यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे- sarkariguider@gmail.com

About the author

Kumud Singh

M.A., B.Ed.

Leave a Comment

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
close button
(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
error: Content is protected !!