भूगोल / Geography

संसाधन भूगोल के प्रकार – प्राकृतिक संसाधन, मानव संसाधन

संसाधन भूगोल के प्रकार

 संसाधन भूगोल का दायरा पृथ्वी के प्राकृतिक संसाधनों, उनके उत्पादन और उपयोग की विशेषताओं को समाहित करता है।  इस प्रकार, संसाधन भूगोल के विषय में निम्नलिखित क्षेत्र शामिल हैं: 1. प्राकृतिक संसाधन की विशेषताओं का अध्ययन, उनका मूल्यांकन और योग्यता;  2. मानव संसाधनों का अध्ययन, पर्यावरणीय परिस्थितियों द्वारा निर्धारित सीमाओं के भीतर मनुष्य द्वारा संसाधन उपयोग;  3. उनकी योजना के लिए संसाधन उपयोग और विकास और तकनीकों का अध्ययन;  4. संसाधनों का संरक्षण और प्रबंधन।

संसाधन भूगोल के प्रकार

  1. प्राकृतिक संसाधन

 प्राकृतिक संसाधन पर्यावरण की स्थिति के कुल योग का हिस्सा हैं जो मानव अस्तित्व का निर्माण करते हैं।  इन संसाधनों का उपयोग समाज की भौतिक और सांस्कृतिक जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाता है।  प्राकृतिक संसाधनों में सौर ऊर्जा, पवन, भूमि, मिट्टी, जल-निकाय, उप सतह के पानी / खनिज, वनस्पति, पशु आदि शामिल हैं।

 प्राकृतिक संसाधनों के प्रकार

 प्राकृतिक संसाधन प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले उत्पाद हैं जो मानव के लिए महत्वपूर्ण हैं।  मानव अस्तित्व के लिए संसाधन आवश्यक हैं जबकि कुछ संसाधन पूंजी का निर्माण हैं।  मानव की आवश्यकता का निर्माण पूंजीवादी अर्थव्यवस्था के लिए केंद्र है, आवश्यकता संसाधन के रूप में प्रकट होती है।  अधिक से अधिक संसाधन का निर्माण पूंजी विस्तारवाद के लिए जगह होगी।  संसाधनों को कई तरीकों से वर्गीकृत किया जा सकता है जैसे: उत्पत्ति का स्रोत, विकास की स्थिति और संसाधनों का नवीनीकरण।

उत्पत्ति के स्रोत के संदर्भ में, प्राकृतिक संसाधनों को निम्नलिखित प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है:: जैविक: ऐसे संसाधन प्रकृति से सीधे प्राप्त होते हैं, ऐसे संसाधनों का स्रोत वन और खनिज भंडार और इसके विभिन्न घटक हैं।  इसमें तेल और पेट्रोलियम जैसे खनिज भी शामिल हैं जो कई वर्षों से कार्बनिक पदार्थों के क्षय के माध्यम से पृथ्वी के नीचे दबे हुए हैं।

  एबायोटिक (अजैविक): ऐसे संसाधन यद्यपि स्वाभाविक रूप से पाए जाते हैं वे निर्जीव इकाई हैं

 इनके विकास के चरण के आधार पर प्राकृतिक संसाधनों को भी वर्गीकृत किया जा सकता है:

  1. संभावित संसाधन
  2. वास्तविक संसाधन
  3. रिजर्व संसाधन
  4. स्टॉक संसाधन

प्राकृतिक संसाधनों को नवीकरण के आधार पर आगे वर्गीकृत किया गया है: जैसे

  • नवीकरणीय संसाधन: ऐसे संसाधनों को बहाल किया जा सकता है। उदाहरणों में हवा, धूप और हवा शामिल हैं।  ऐसे संसाधनों की उपलब्धता विज्ञापन-प्रसार है और संसाधनों की गुणवत्ता भी मानव उपभोग के संबंध में कुछ हद तक स्थिर है।  लेकिन ऐसे संसाधनों को अधिक उपयोग किए जाने पर समाप्त होने के लिए उत्तरदायी हैं।  पृथ्वी के साथ पूंजीवादियों के युद्ध ने पहले से ही हवा को दुर्लभ बना दिया है, वैश्विक बाजार में शुद्ध हवा की लागत और नवीकरणीय संसाधनों के साथ मानव अत्यधिक हस्तक्षेप के परिणाम का एक उदाहरण है।
  • गैर-नवीकरणीय संसाधन: ऐसे संसाधन आम तौर पर कम मात्रा में होते हैं और पर्यावरण में आसानी से नहीं बनते हैं। “एक संसाधन को तब अप्राप्य माना जाता है जब खपत की दर वसूली की दर से अधिक हो जाती है, गैर-नवीकरणीय प्राकृतिक संसाधनों के उदाहरण खनिज और जीवाश्म ईंधन हैं” (CAN29) ।
  1. मानव संसाधन

मानव संसाधन वे लोग हैं जो किसी संगठन, व्यावसायिक क्षेत्र या अर्थव्यवस्था का कार्यबल बनाते हैं।  “मानव पूंजी” को कभी-कभी “मानव संसाधनों” के साथ समान रूप से उपयोग किया जाता है, हालांकि मानव पूंजी आमतौर पर एक संकीर्ण दृष्टिकोण यानी, को संदर्भित करती है ज्ञान व्यक्तियों को मूर्त और आर्थिक संवृद्धि देता है। 

सारांश:

– संसाधन भूगोल का दायरा पृथ्वी के प्राकृतिक संसाधनों, उनके उत्पादन और उपयोग की विशेषताओं को समाहित करता है। 

– पूंजीवादी देशों में प्राकृतिक संसाधनों के भूगोल में, एकाधिकार पूंजी के हित प्राकृतिक संसाधनों के अध्ययन, मूल्यांकन और दोहन से संबंधित समस्याओं के समाधान में एक निर्णायक भूमिका निभाते हैं;  विदेशी एकाधिकार उनके द्वारा वशीभूत देशों से प्राकृतिक संसाधनों की लूट में प्रकृति पर भारी नुकसान पहुंचाता है। 

– जल संसाधन भूगोल का विषय समय के साथ बदलता रहा है।  शुरुआत में, यह पृथ्वी पर विभिन्न रूपों में जल के वितरण और केवल हाइड्रोलॉजिकल चक्र का अध्ययन था।  वर्तमान में, जल का बढ़ता महत्व, इसके वितरण में असमानता, इसके विभिन्न रूपों में बढ़ती मांग और उपलब्धता कम होने के साथ-साथ इसके संरक्षण की भावी रणनीति, जल संसाधन भूगोल के अध्ययन में महत्वपूर्ण तत्व बन गए हैं।

महत्वपूर्ण लिंक 

Disclaimersarkariguider.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है | हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है| यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे- sarkariguider@gmail.com

About the author

Kumud Singh

M.A., B.Ed.

Leave a Comment

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
close button
(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
error: Content is protected !!