भूगोल / Geography

द मल्टीपल न्यूक्ली थ्योरी: हैरिस और उलमैन (The Multiple Nuclei Theory: Harris and Ullman (1945))

द मल्टीपल न्यूक्ली थ्योरी: हैरिस और उलमैन (The Multiple Nuclei Theory: Harris and Ullman (1945))

हैरिस और उलमैन (1945);  द मल्टीपल न्यूक्ली थ्योरी और पर उनके काम को एक साथ लाया एक ऐसे महानगरीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए क्रमशः शहरों का वर्गीकरण जो केंद्रीय व्यापार जिले से दूरी द्वारा परिभाषित नहीं था, लेकिन सीबीडी के आसपास के क्षेत्रों के भूमि-उपयोग के पैटर्न पर आधारित था।  वर्तमान दिन की शुरुआत के समय के दौरान, शहरों, आवासीय, व्यावसायिक, औद्योगिक या अन्य तत्वों में जगह ले रही है ताकि उनके द्वारा सुझाए गए कई नाभिक मॉडल के विकास को समायोजित किया जा सके।  बर्गेस और होयट के विपरीत हैरिस और उल्मैन ने विशेष के विकास पर जोर दिया

 आवासीय क्षेत्रों के सामाजिक भेदभाव के बजाय उद्देश्य जिले।  ये जिले आर्थिक गतिविधियों के नोड्स थे, जिन्हें विशेष सुविधाओं की आवश्यकता थी और वे वहां केंद्रित विभिन्न गतिविधियों की ढेर अर्थव्यवस्थाओं से लाभान्वित थे।  ऐसे विशेष जिलों या नाभिकों का उदय उन कारकों की संख्या के कारण हुआ जो एक शहर के भीतर मानवीय गतिविधियों के विस्तार को प्रभावित करते हैं।  ये परती हैं:

द मल्टीपल न्यूक्ली थ्योरी: हैरिस और उलमैन (1945)  

द मल्टीपल न्यूक्ली थ्योरी: हैरिस और उलमैन (1945) स्रोत- isprawl.blogspot.com

  1. कुछ गतिविधियों के लिए विशेष सुविधाओं की आवश्यकता होती है जैसे, सीबीडी; जो उस बिंदु पर कार्य कर सकता है जहां अधिकतम पहुंच संभव है।
  2. सामंजस्य में मौजूद गतिविधियों की संख्या भी है। बड़े शहरों के घने पैक वाले आंतरिक जिले कपड़े उद्योग से जुड़े हैं।  सामंजस्य के कारण उन्हें लाभ मिलता है।
  3. कुछ गतिविधियाँ प्रकृति में एक दूसरे के लिए हानिकारक हैं, और आम तौर पर अलग-अलग स्थानों की तलाश करती हैं। उदाहरण के लिए;  भारी उद्योग उच्च श्रेणी के आवासीय क्षेत्रों के निकट होना पसंद नहीं करता है।
  4. जबकि कुछ सबसे वांछनीय स्थानों के किराए का भुगतान करने में असमर्थ हैं; कम अनुकूल आवासीय क्षेत्रों या थोक भंडारण सुविधाओं की तरह सुदूर क्षेत्रों में नाभिक की तलाश करना है।

जिन कारकों पर सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक के साथ-साथ ऊपर चर्चा की गई है मापदंड अलग नोड्स के साथ एक अद्वितीय शहरी परिदृश्य प्रदान करते हैं।  इसके अलावा, इस सिद्धांत से आकृति विज्ञान के ऐतिहासिक और साइट तत्वों के आधार पर दो महत्वपूर्ण टिप्पणियों का पता चलता है।  एक हाथ में सिद्धांत शहरी संरचना की जटिलताओं से युक्त एक मॉडल का निर्माण करता है जो शहरी विकास की प्रक्रिया के दौरान भूमि के उपयोग के ऐतिहासिक स्तरीकरण के कारण आसानी से और तुरंत नहीं जाना जा सकता है।  यद्यपि अधिकांश शहरों में केवल एक सीबीडी मौजूद है और उनके पास सीबीडी के आसपास उप-केंद्रों की एक श्रृंखला है।  परिधीय क्षेत्र सीबीडी से कम विशेष हैं लेकिन शहर के छोटे वर्गों की जरूरतों का सामना करने के लिए पर्याप्त हैं।  एक और एक अवलोकन है जो अधिक महत्वपूर्ण है की संभावना के बारे में है

सेक्टर मॉडल के तत्व इसकी गहराई में मौजूद हैं।  एकाधिक नाभिक मॉडल में वैचारिक रूप से नया कुछ भी शामिल नहीं है, और, इसे एक सिद्धांत का दर्जा नहीं दिया जाना चाहिए।  इसलिए, कई नाभिक सिद्धांत को एक दृष्टिकोण के रूप में देखा जाना चाहिए जो केवल शहरी संरचना के बारे में प्रकृति में कठोर सामान्यीकरण के बजाय शहर की संरचना के बारे में सोचने के लिए सड़क है।

महत्वपूर्ण लिंक 

Disclaimersarkariguider.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है | हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है| यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे- sarkariguider@gmail.com

About the author

Kumud Singh

M.A., B.Ed.

Leave a Comment

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
close button
(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
error: Content is protected !!