महत्वपूर्ण व्यक्तित्व / Important Personalities

स्वामी विवेकानन्द की जीवनी (Biography of swami vivekananda)

स्वामी विवेकानन्द की जीवनी (Biography of swami vivekananda)

स्वामी विवेकानन्द के पूर्वजों का आदि निवास वर्द्धमान (पश्चिम बंगाल) जिले कें कालना महकमे के अन्तर्गत ठेरेटोना गॉँव में था। ब्रिटिश शासन के प्रारम्भ में ही वे लोग गाँव में था। ब्रिटिश शासन के प्रारम्भ में ही वे लोग गाँव छोड़कर कलकत्ता में आ बसे। पहले गढ़ गोविन्दपुर और बाद में उत्तर कलकत्ता के शिमला इलाके में शिमला मुहल्ले के जिस घर में स्वामीजी का जन्म हुआ था, उस घर को उनके परदादा राममोहन दत्त ने बनवाया था। राममोहन के ज्येष्ठ पुत्र दुर्गाप्रसाद ने बीस-बाईस वर्ष की उम्र में संसार त्याग कर संन्यास ग्रहण किया था उनके पुत्र विश्वनाथ दत्त उस समय छोटे थे। श्री विश्वनाथ दत्त ने बड़े होकर एटर्नी का पेशा अपनाया उनका विवाह शिमला निवासी नन्दलाल बसु की एकमात्र कन्या भुवनेश्वरी देवी से हुआ। नरेन्द्रनाथ जो परवर्ती काल में स्वामी विवेकानन्द कहलाए, इन्हीं की छठी सन्तान थे।

श्री विश्वनाथ दत्त अत्यन्त उदार प्रकृति के मनुष्य थे। खान-पान, पोशाक तथा अदब कायदे में वे हिन्दु-मुसलमान की मिश्रित संस्कृति के अनुरागी थे एवं कर्मक्षेत्र में अंग्रेजी का अनुसरण करते थे। अर्थोपार्जन तो प्रचुर मात्रा में करते थे, पर संचय करने के आग्रही नहीं थे। अनेकों आत्मीय जनों और दरिद्रों का प्रतिपालन करते थे । उन्हें सात भाषाओं में दक्षता प्राप्त थी। इतिहास तथा संगीत में विशेष रूचि थी । भुवनेश्वरी देवी सभी अर्थों में उनकी सुयोग्य सहधर्मिणी थीं । उनके हर कदम पर अपना व्यक्तित्व और आभिजात्य प्रकाश पाता था। गरीब, दुःखी उनके दरवाजे से खाली हाथ नहीं लौटते थे। परिवार का हर काम स्वयं करने के उपरान्त नियमित रूप से पूजा, शास्त्रध्ययन एवं सिलाई का काम भी करती थीं। प्रतिवेशी लोगों के सुख-दुःख, खबर लेना भी प्रतिदिन नहीं भूलती थीं। नरेन्द्रनाथ्ज्ञ ने अपनी माता से ही प्राथमिक अंग्रेजी शिक्षा प्राप्त की थी ।

सन् 1863 ई. की 12 जनवरी पौष संक्रान्ति के दिन प्रातः 6 बजकर 33 मिनट 33 सेकण्ड पर भुवनेश्वरी की छठी सन्तान का जन्म हुआ। भुवनेश्वरी देवी ने विश्वास किया कि यह पुत्र उन्हें काशी के वीरेश्वर शिव के अनुग्रह से प्राप्त हुआ है। इसी कारण पुत्र का नामकरण वीरेश्वर किया गया और घरेलू नाम वीरेश्वर बिले हुआ। बिले में असाधारण मेधा, तेजस्विता, साहस, स्वाधीनता मनोभाव, सहृदयता, बन्धुप्रीत एवं खेलकूद के प्रति आकर्षण का स्पष्ट परिचय मिलता था और इसके साथ खेलते समय सहज ही गम्भीर ध्यान में डूब जाता। राम-सीता और शिव की वह पूजा करता। साधू-संन्यासियों को देखते ही अनजाने आकर्षण से दौड़ उनके पास चला जाता। सोने से पहले ज्योति दर्शन करना उसकी एक स्वाभाविक अवस्था थी। उम्र बढ़ने के साथ-साथ नरेन्द्रनाथ स्कूल में वाद-विवाद और आलोचना सभाओं में मणि की तरह चमके खेलकूद में सबसे आगे निकाले शास्त्रीय भजन-संगीत में प्रथम श्रेणी के गायक और नाटक में कुशल अभिनेता बने एवं विभिन्न प्रकार की पुस्तकों के अध्ययन से अन्य अवस्था में ही उनमें गहन गम्भीर चिन्तन शक्ति जागी। सन्यास के प्रति आकर्षण बढ़ता ही रहा, परन्तु जगत के प्रति निष्ठुर न हुए। उनका अत्यन्त ममताशील हृदय विदाओं से घिरे व्यक्ति की सहायता के लिए उन्हें हमेशा प्रेरित और अग्रसर करता रहा। नरेन्द्रनाथ 1871 ई. में मेट्रोपॉलिटन स्कूल से प्रथम श्रेणी में एण्ट्रेन्स परीक्षा उत्तीर्ण होकर कलकत्ता स्थित प्रेसिडेन्सी कॉलेज में दाखिल हुए, पर मलेरिया ज्वर से आक्रान्त होने के कारण पढ़ाई में व्यवधान उत्पन्न हुआ। प्रेसिडेन्सी कॉलेज छोड़कर जनरल असेम्बली (स्कॉटिश चर्च कॉलेज) में दाखिल हुए। उसी कॉलेज से 1881 ई. में एफ. ए. तथा 1883 में बी.ए. परीक्षा पास की नरेन्द्रनाथ में विधानुराग प्रबल था एवं लिखने-पढ़ने की परिधि स्कूल एवं कॉलेज की परीक्षाओं से अत्यनत विस्तृत थी। छात्रावस्था में ही उन्होंने दार्शनिक हर्बर स्पेन्सर के विचारों की समालोचना कर उन्हें लिखा था । उसके उत्तर में स्पेन्सर महाशय ने नरेन्द्रनाथ की यथेष्ट प्रशंसा की थी और लिखा था कि वे अपनी पुस्तक के परवर्ती संस्करण में उनकी समालोचना के अनुरूप कुछ-कुछ परिवर्तन भी करेंगे।

उनके कॉलेज के अध्यापक विलियम हेस्टी उनकी प्रतिभा से मुग्ध होकर कहा करते- नरेन्द्रनाथ सचमुच ही एक जीनियस (प्रतिभाशाली) हैं । मैं बहुत स्थानों में घूमा हूँ, परन्तु इसके अनुरूप बुद्धि और बहुमुखी प्रतिभा कहीं नहीं देखी, यहां तक कि जर्मनी के विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले दर्शन के छात्रों में भी नहीं ।

विलियम हेस्टी से ही नरेन्द्रनाथ ने सर्वप्रथम सुना था कि दक्षिणेश्वर में रामकृष्ण परमहंस समाधि में लीन होते हैं। इसके उपरान्त सन् 1881 ई. के नवम्बर माह (सम्भवतः 6 नवम्बर) में कलकत्ता के सुरेन्द्रनाथ मित्र के आवास पर श्रीरामकृष्ण से पहली मुलाकात हुई। दूसरी बार श्रीरामकृष्ण से दक्षिणेश्वर में मिले । उस दिन नरेन्द्रनाथ ने श्री रामकृष्ण से वही सीधा प्रश्न किया जो उन्होंने इससे पहले भी अनेकों से पूछा था. “आपने क्या ईश्वर का साक्षात्कार किया है” ? उत्तर भी उतना ही सीधा मिला : ‘हां, मैं उनका दर्शन पाता हूँ। तुम्हें जैसा देखता हूँ, उससे भी स्पष्ट उन्हें देखता हूँ । तुम अगर देखना चाहते हो तो तुम्हें भी दिखा सकता हूँ।” उत्तर सुनकर नरेन्द्रनाथ अचम्भित हो गये। यह तो पहला व्यक्ति है जो बड़े सहज भाव से कहता है कि उसने ईश्वर को देखा है। सिर्फ इतना ही नहीं, वह अन्य को भी ईश्वर का साक्षात्कार करा सकता है। परन्तु नरेन्द्रनाथ ने सहज ही उनको स्वीकार नहीं किया था । पुनः परीक्षा के उपरान्त ही जब के उनकी पवित्रता तथा आध्यात्मिकता के विषय में निः:सन्दिग्ध हुए, तभी उन्हें जीवन के पथ प्रदर्शक के रूप में ग्रहण किया। उनके परखने के इस कौशल से श्रीरामकृश्ण अत्यन्त मुग्ध हुए थे और उन्होंने जाना था कि यह मनुष्यों को दुःख से मुक्त करने के लिए पृथ्वी पर आया है और यही उनके भावों के प्रचार का माध्यम बनेगा।

नरेन्द्रनाथ ने श्रीरामकृष्ण का घनिष्ठ संसर्ग लगभग 5 वर्ष तक पाया था। इन पांच वर्षों में उन्हें श्रीरामकृष्ण की शिक्षा तथा अपनी योग्यता के आधार पर बहुविद्या आध्यात्मिक अनुभूतियों प्राप्त हुई। किन्तु 25 फरवरी 1884 को उनके पिता का आकरिमक देहान्त होने के उपरान्त उन्हें बहुत ही आर्थिक कष्ट का सामना करना पड़ा । इस कठिन परिरि्थिति में भी उनके विवेक और वैराग्य में तनिक भी कमी नहीं आई । सन् 1885 ई. में श्रीरामकृष्ण कण्ठरोग (कैंसर) से ग्रस्त हुए, चिकित्सा के लिए उन्हें पहले श्यामपुर और बाद में काशीपुर में एक किराये के मकान में लाया गया। इसी मकान में नरेन्द्रनाथ अपने गुरुभाइयों को लेकर श्रीरामकृष्ण की सेवा की और तीव्र आध्यात्मिक साधना में डूब गये। एक दिन उन्होंने श्रीरामकृष्ण के समक्ष इच्छा व्यक्त की कि वे शुकदेव की भांति दिन-रात निर्विकल्प समाधि में डूबे रहना चाहते हैं। परन्तु श्रीरामकृष्ण ने धिक्कारा, “छिः नरेन, तुम सिर्फ अपनी मुक्ति की इच्छा रखते हो । तुम्हें तो विशाल वटवृक्ष की तरह होना पड़ेगा, जिसकी छाया में समस्त पृथ्वी के मनुष्य शान्ति लाभ करेंगे।” यद्यपि उन्होंने ऐसा कहा था, परन्तु उनकी कृपा से ही काशीपुर में ही नरेन्द्रनाथ ने एक दिन आध्यात्मिक जीवन की सर्वोच्च उपलब्धि निर्विकल्प समाधि प्राप्त की थी । समाधि भंग होने के उपरान्त श्रीरामकृष्ण ने उनसे कहा कि इस उपलब्धि की कुंजी वे अपने पास ही रखेंगे । जगत के प्रति जब नरेन्द्रनाथ के कर्तव्य की इति होगी, तो वे स्वयं ही इस उपलब्धि का द्वार पुनः मुक्त कर देंगे।

काशीपुर में श्रीरामकृष्ण ने एक दिन कागज पर लिखा, “नरेन्द्र शिक्षा देगा ।” अर्थात् भारतवर्ष का जो शाश्वत आध्यात्मिक आदर्श अपने जीवन में उन्होंने उपस्थित किया था, जगत् में उसी का प्रसार नरेन्द्रनाथ को करना होगा। इस पर नरेन्द्रनाथ ने आपत्ति प्रकट की तो श्रीरामकृष्ण बोले, “तेरी हड्डियां भी यह काम करेंगी।” एक दिन श्रीरामकृष्ण ने वैष्णव धर्म की समालोचना करते समय मन्तव्य व्यक्त किया, जीव पर दया नहीं, शिव भाव से जीव की सेवा करनी चाहिए। नरेन्द्रनाथ इस पर मुग्ध होकर बोले, “आज ठाकुर के वचनों में एक अद्भुत प्रकाश अनुभव किया अगर ईश्वर ने कभी अवसर दिया तो आज जो अद्भुत सत्य को सुना, उसे सम्पूर्ण संसार में बिखेर दूँगा।” परवर्ती काल में स्वामीजी ने मानव सेवा के माध्यम से भगवान की उपासना का जो अनुष्ठान पसारा उसकी जमीन उसी दिन तैयार हुई थी। वरतुतः स्वामी विवेकानन्द का प्रत्येक काम ही श्रीरामकृष्ण द्वारा निर्देशित है। श्रीरामकृष्ण सूत्र हैं और स्वामीजी उनके भाष्य हैं। संन्यासी गुरूभाइयों को लेकर एक संघ की प्रतिष्ठा का निर्देश भी श्रीरामकृष्ण ही दे गये थे।

सन् 1886 ई. की 16 अगस्त को श्रीरामकृष्ण की इहलीला को विराम मिला। इस घटना के कुछ दिन बाद ही नरेन्द्रनाथ ने अपने गुरूभाइयों के साथ वरा हनमर के कुछ  जीर्ण मकान में रामकृष्ण मठ की प्रतिष्ठा की। नरम दरिद्रय के बीच अपने गुरूभाइयों के साथ भूखे-अधभूखे रहकर तीव्र तपस्या, भजन-कीर्तन, शास्त्रालोचना के मध्य दिन गुजरते। इसी स्थान पर सन् 1887 ई. के जनवरी माह में नरेन्द्रनाथ और दस गुरूभाइयों ने सन्यास ग्रहण किया। नरेन्द्रनाथ ने अपना नाम स्वामी विविदिषानन्द ग्रहण किया। आत्मगोपन के लिए स्वामीजी नाना नाम ग्रहण कर लेते थे- विविदिषानन्द, सच्चिदानन्द और विवेकानन्द। लेकिन शिकागो विश्वधर्म महासभा में स्वामी विवेकानन्द नाम से आविर्भूत हुए थे। इसी कारण इसी नाम से समस्त विश्व ने उन्हें पहचाना । सन्यास के बाद स्वामीजी एवं उनके अन्य गुरूभाई परिव्राजक के रूप में समय-समय पर निकल पड़ते। कभी-कभी अकेले और अन्य समय साथ मिलकर परिव्रजन किया करते थे । इस पैदल चलकर स्वामीजी ने समस्त भारत का परिभ्रमण किया और इस दौरान शिक्षित-अशिक्षित, धनी-निर्धन, राजा-महाराजा, ब्राह्मण-चाण्डाल, समाज के विभिन्न स्तरों के लोगों के साथ उनका परिचय हुआ। उनकी प्रतिभा, आकर्षणीय तेजोदीप्त कानित पर्व आध्यात्मिक गम्भीरता से सभी मुग्ध हुए। 3 अगस्त, सन् 1810 ई. को जिस भ्रमण पर वे निकाले, वही उनका सर्वाधिक दीर्घकालिक और स्थायी महत्ववाला साबित हुआ। इस भ्रमण काल में उनकी प्रतिभा से मुग्ध होकर बहुतों ने उन्हें अमेरिका में होने वाले विश्वधर्म महासभा में भाग लेने का अनुरोध किया। प्रारम्भ में रवामीजी ने इस पर विशेष ध्यान नहीं दिया। बाद में मद्रास के लोगों की उत्कट इच्छा एवं दैव निर्देश पर ( श्रीरामकृष्ण) ने सुक्ष्म शरीर के माध्यम से एवं कामारपुकुर से श्रीमा सारदादेवी ने उन्हें अनुमति प्रदान की। उन्होंने अमेरिका जाने का निश्चय किया। स्वामीजी भारत के जनसाधारण के प्रतिनिधि होकर उनसे प्राप्त आर्थिक सहायता से अमेरिका गयी। उन्होंने चाहा भी वही था। उन्होंने कहा था, “अगर यह माँ की इच्छा हो कि मुझे (अमेरिका) जाना पड़े तो मैं जनसाधारण की अर्थसहायता द्वारा ही जाऊँगा क्योंकि भारत के सर्वसाधारण और गरीब मनुष्यों के लिए ही मैं पाश्चात्य देश जाऊँगा ।” स्वामीजी ने सन् 1893 ई. को 31 मई को मुम्बई से जहाज द्वारा अमेरिका के लिए प्रस्थान किया। वे 25 जुलाई को वेकुवर पहुचे। वहाँ से रेलगाड़ी द्वारा 30 जूलाई को सन्ध्या के समय शिकागो पहुँचे। धर्मसभा में विलम्ब जानकर कम खर्च पर रहने के लिए स्वामीजी बोस्टन चले गये। बोस्टन में वे विभिन्न विद्वानों तथा अध्यापकों से परिचित हुए। इनमें हार्वड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर राइट विशेष उल्लेखनीय हैं स्वामीजी के पास कोई परिचय पत्र नहीं है जानकर राइट ने धर्मसभा कमेटी के चेयरमैन डॉ. बैराज के नाम एक पत्र लिखा । हमारे सभी अध्यापकों का सम्मिलित करने से जो होगा. यह संन्यासी उससे भी अधिक विद्वान है ।”

11 सितम्बर को धर्मसभा आरम्भ हुई। स्वामी विवेकानन्द ने अपराहन में अपना भाषण ‘अमेरिका नवासी बहनों और भाइयों के सम्बोधन से शुरू किया ही था कि उपस्थित सात हजार श्रोताओं ने करतल ध्वनित से उनका विपुल अभिनन्दन किया। दो मिनटों के बाद तालियों की गड़िगड़ाहट थमने पर स्वामीजी ने एक संक्षिप्त भाषण दिया। इसमें सभी धरमों के प्रति उनकी आदरपूर्ण और प्रीतिपूर्ण मनोभावना का अपूर्व प्रकाश देखकर श्रोतागण मुग्ध हो गये। 27 सिवम्बर तक धर्म महासभा चली। उन्हें लगभग प्रतिदिन व्याख्यान देना पड़ता। उनके उदार एवं युक्तियुत चिन्तन के लिए उन्हें धर्म महासभा का सबसे प्रभावशाली वक्ता मान लिया। सिकागो के राजपथों पर उनके चित्र सुशोभित हुए। सभी समाचार पत्र उनकी हार्दिक प्रसंसा से भर गये ।

धर्मसभा में स्वामी विवेकानन्द निर्विरोध सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति हैं । उनका भाषण सुनने के पश्चात् यहीं अनुमान हुआ कि इस शिक्षित जाति के मध्य धर्म प्रचारक भेजना कितनी निबुद्धि का परिचायक है। (दि हेराल्ड), अपनी भावराशि की चमत्कारिक अभिव्यक्ति एवं व्यक्तित्व के प्रभाव के कारण धर्म महासभा में वे अत्यन्त जनप्रिय थे। विवेकानन्द जब भी मंच के एक कोने से अन्य कोने तक चलकर जाते, तालियों की गड़गड़ाहट से उनका अभिवादन होता। परन्तु हजार-हजार मनुष्यों की इस सुस्पष्ट प्रशंसा से भी उनमें गर्व का कोई भाव परिलाक्षित नहीं होता। शिशु-सुलभ सरलता से वे उसे ग्रहण करते। (दी बोस्टन इवनिंग ट्राजिस्टर) सभा की कार्यसूची में विवेकानन्द का वक्तव्य सबसे अन्त में रखा जाता। इसका उद्देश्य था श्रोताओं को अन्त तक पकड़ कर रखना। किसी भी दिन जब नीरस वक्ताओं के लम्बे भाषणों से सैकड़ों लोग सभागृह का त्याग करते रहते, तब विराट श्रोता मंडली को निश्चिन्त करने हेतु सिर्फ इतनी घोषणा यथेष्ट होती कि प्रार्थना के पहले स्वामी विवेकानन्द कुछ बोलेंगे। श्रोतागण उनके पन्द्रह मिनट का भाषण सुनने के लिए घण्टों बैटे रहते। (नाथम्यटन डेली हेराल्ड, अप्रैल I894)।

इसके उपरान्त स्वामी विवेकानन्द अमेरिका के बड़े-बड़े नगरों में धर्म प्रचार करते रहे । अमेरिका के जनसाधारण, विशेषकर शिक्षित समुदाय उसके और भी अधिक अनुरागी हुए। केवल संकिर्नमना भारतीय एवं ईसाई सम्प्रदाय के कुछ मनुष्य ईर्ष्या वश उनके विरूद्ध मिथ्या प्रचार करते रहे । स्वामीजी आर्थिक रूप से विपन्न होते हुए भी अपनी चरित्र की महानता दवारा सभी प्रातिकूल परिस्थितियों को झेल सके।

दो वर्ष बाद 1895 के अगस्त माह में के यूरोप गये। पेरिस एवं लन्दन के नगरों में धर्म प्रचार अभियान के बाद दिसम्बर माह में अमेरिका लौट आये। 15 अप्रैल 1896 को अमेरिका से विदा लेकर पूनः लन्दन आये। इग्लैण्ड में स्वामीजी के प्रभाव के सम्बन्ध में विपिनचंद्र पाल ने पत्र में लिखा ‘इलैण्ड के अनेक स्थानों में मैंने ऐसे बहुत मनुष्यों का सानिध्य प्राप्त किया जो स्वामीजी विवेकानन्द के प्रति गम्भीर श्रद्धा और भक्ति से अभिभूत थे। वह सत्य है कि मैं उनके सम्प्रदाय से युक्त नहीं हूँ और उनसे कुछ विषयों में मतभेद भी रखता हूं।’ पर मझे स्वीकार करना ही होगा कि विवेकानन्द के प्रभाव एवं गुण से यहा के अधिकांश लोग आजकल विश्वास करते है कि प्राचीन हिन्दूशास्त्र विस्मयकारी आध्यात्मिक निधियों से परिपूर्ण हैं।

स्वामी जी लन्दन से भारत की ओर 16 दिसम्बर 1896 को रवाना हुए और 15 जनवरी, 1897 को कोलम्बो आ पहुँचे| पाश्चात्य देशों में उनकी अभूतपूर्व सफल्ता ने उनके देशवासियों के मन में जो आत्मविश्वास और आत्ममर्यादा जगायी थी, उसके प्रभाव से दीर्घ संचित हीन भावना एक पल में दूर हो सकी। भारतवासी सिर उठकर खड़े हुए और पहचाना कि विश्व की सभ्यता के भण्डार में उनका योगदान पाश्चात्य देशों से कम नहीं, वरन् अधिक ही रहा है। इस आत्मगरिमा का संचार जिसने जन – जन में किया, सारे देश को जिसे घोर निद्रा से जगाया, उसका स्वागत करने के लिए समस्त देश अधीर आग्रह से कम्पायमान था। जब स्वामीजी कोलम्बो पहुँचे तो उनके प्रति समस्त देश की कृतज्ञता ने एक अभूतपूर्व अभिनन्दन का रूप धारण कर लिया। उसके बाद तो अभिनन्दन की बाद तरंगयित होकर मद्रास से लेकर कलकत्ता की सड़कों पर बह चली । 20 जनवरी को स्वामीजी कलकत्ता पहुँचे। अभिनन्दन के बाद अभिनन्दन कलकत्ता अपने विश्वविजयी पुत्र के आगमन में मतवाला हो उठा।

पाश्चात्य देशों में अविराम भाषण तथा भ्रमण हुआ, उस पर समस्त देश का यह स्नेह का वर्षण, इन सब कारणों से स्वामीजी का स्वास्थ्य गिरता चला गया परन्तु वे इसकी परवाह न कर श्रीरामकृष्ण उपदिष्ट पथ पर संन्यासी संघ को स्थायी भी थी पर प्रतिष्ठित करने की चेष्टा करने। उन्होंने स्वामी रामकृष्णानन्द को मद्रास में एक शाखा कन्द्र की स्थापना करने के लिए भेजा। स्वामी अखण्डानन्द ने मुर्शिदाबाद जिले के सारगाछी में आश्रम प्रतिष्ठित किया अन्यान्य संन्यासी भाइयों को भी अलग-अलग दायित्व सौंपा गया। अमेरिका और इंग्लैण्ड का कार्यभार यथाक्रम स्वामी सारदानन्द और स्वामी अभेदानन्द के कन्धों परद पड़ा। 1 मई 1897 को स्वामीजी ने रामकृष्ण मिशन की औपचारिक रूप से स्थापना की संघ के लिए गंगा तट पर एक स्थायी जमीन खरीदने का विचार उनके मन में विदेशों से आया था । वह स्वप्न सन 1898 में साकार हुआ। इसी वर्ष 9 दिसम्बर को बेलूड ग्राम में रामकृष्ण मठ की स्थापना हुई।

1899 ई. की 20 जून को स्वामीजी दूसरी बार पाश्चात्य देशों की यात्रा पर निकले एवं इंग्लैण्ड में दो सप्ताह बिताने के उपरान्त अगस्त माह में अमेरिका पहुँचे। इस बार अमेरिका में वे लगभग एक वर्ष रहे और न्बे से अधिक भाषण दिये। परन्तु इस बार उनकी यात्रा का मुख्य उद्देश्य था उन देशों में प्रतिष्ठित उनके कार्यक्रमों को देखना और उन्हें सुदृढ़ करना। पेरिस, विएना, एथेंस और मिस्र होते हुए स्वामीजी 9 दिसम्बर 1900 को बेलूड़ मठ पहुँचे। स्वदेश लौटते ही 27 दिसम्बर को स्वामीजी मायावती की ओर रवाना हुए। वहाँ से 24 जनवरी 1901 को लौटे । 6 फरवरी को ट्रस्ट डीड की रजिस्ट्री हुई। 10 फरवरी को मठ के ट्रस्टियों के अनुमोदन से स्वामी ब्रह्मानन्द रामकृष्ण मठ एवं रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष तथा स्वामी सारदानन्द महासचिव नियुक्त हुए। इस प्रकार संघ के समस्त परिचालन दायित्व से अपने को पृथक रखकर अन्तिम दो वर्ष स्वामीजी महासमाधि के लिए प्रस्तुत होते रहे। गुरू भाइयों अथवा शिष्यों को अपनी बुद्धि के अनुसार काम करने को प्रेरित करते ताकि उनके न रहने पर संघ के परिचालन के विषय में वे स्वयं ही निर्णय लेने में समर्थ हो सकें।

स्वामी विवेकानन्द ने 1902 ई. की 4 जुलाई को देहत्याग किया सन्ध्या बेला में मठ स्थित अपने कक्ष में वे ध्यानरत थे। रात्रि 9 बजकर 10 मिनट पर वह ध्यान महासमाधि में परिणत हुआ। उस समय उनकी आयु 39 वर्ष 5 माह 23 दिन थी। परन्तु स्थूल स्थूल शरीर का नाश होने पर भी, जिस शक्ति के रूप में स्वामी विवेकानन्द उभरे थे, वह अब भी क्रियाशील है। स्वामीजी ने स्वयं कहा था, “शरीर को पुराने वस्त्र की भाँति त्यागकर इसके बाहर चला जाना ही श्रेय मानता हूँ। परन्तु मैं काम से कभी निरत नहीं होऊँगा। मैं तब तक मानव को अनुप्रेरित करता रहूँगा, जब तक प्रत्येक मनुष्य यह नहीं समझता कि वह भगवान है।” भारतवर्ष के नवजागरण के प्रत्येक क्षेत्र को स्वामीजी ने अत्यन्त प्रभावित किया है और समस्त पृथ्वी के लिए पथ-निर्देश छोड़ गये हैं । अनेक मनीषियों का यह मानना है कि स्वामी विवेकानन्द ही आधुनिक भारत के सृष्टा हैं। इस प्रसंग में चक्रवत्ती राजगोपालाचारी की उक्ति स्मरणीय है। हमारे आधुनिक इतिहास की ओर जो कोई भी दृष्टि डालेगा, उसे स्पष्ट दिखेगा ‘स्वामी विवेकानन्द के हम कितने ऋणी हैं। उन्होंने भारत की महिमा की ओर देशवासियों की आँखें उन्मुख की। राजनीति को आध्यात्मिकता पर आधारित किया। हम धर्मान्धों को दृष्टि प्रदान की । वे ही भारतीय स्वाधीनता संग्राम के जनक हैं। हमारी राजनीतिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक स्वाधीनता के जनक भी वे ही हैं।

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About the author

Kumud Singh

M.A., B.Ed.

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